Ayushman Bharat Digital Mission (ABDM)
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) का उद्देश्य देश के एकीकृत डिजिटल स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का समर्थन करने के लिए आवश्यक रीढ़ की हड्डी का विकास करना है। यह डिजिटल राजमार्गों के माध्यम से हेल्थकेयर इकोसिस्टम के विभिन्न हितधारकों के बीच मौजूदा अंतर को पाटेगा।
एबीडीएम पारिस्थितिकी तंत्र
स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच और समानता को मजबूत करने के लिए, डेटा के मालिक के रूप में नागरिक के साथ देखभाल की निरंतरता सहित, एक समग्र स्वास्थ्य कार्यक्रम दृष्टिकोण में आईटी और संबंधित प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाना और मौजूदा स्वास्थ्य प्रणालियों का समर्थन 'नागरिक-केंद्रित' दृष्टिकोण में करना, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) निम्नलिखित विशिष्ट उद्देश्यों की परिकल्पना करता है:
राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति (एनएचपी) 2017 के निम्नलिखित लक्ष्य हैं:
"सभी उम्र में सभी के लिए स्वास्थ्य और भलाई के उच्चतम संभव स्तर की प्राप्ति, सभी विकास नीतियों में एक निवारक और प्रोत्साहन स्वास्थ्य देखभाल अभिविन्यास के माध्यम से, और अच्छी गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच के परिणामस्वरूप किसी को भी वित्तीय कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ता है। ।"
डिजिटल प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए एनएचपी के विशिष्ट लक्ष्यों के अनुसरण में, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्टैक के लिए एक कार्यान्वयन ढांचा विकसित करने के लिए श्री जे सत्यनारायण की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया। इस समिति ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य ब्लूप्रिंट (एनडीएचबी) तैयार किया, जिसमें बिल्डिंग ब्लॉक्स और डिजिटल स्वास्थ्य को व्यापक और समग्र रूप से लागू करने के लिए एक कार्य योजना तैयार की गई।
एनडीएचबी को आगे बढ़ाते हुए, यह दस्तावेज़ देश भर में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के लिए व्यापक संदर्भ, तर्क, दायरे और कार्यान्वयन व्यवस्था का वर्णन करता है। चूंकि कार्यान्वयन एक मिशन मोड में होने की कल्पना की गई है, इस पहल को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के रूप में जाना जाता है
Vision -
उद्देश्य -
स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच और समानता को मजबूत करने के लिए, डेटा के मालिक के रूप में नागरिक के साथ देखभाल की निरंतरता सहित, एक समग्र स्वास्थ्य कार्यक्रम दृष्टिकोण में आईटी और संबंधित प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाना और मौजूदा स्वास्थ्य प्रणालियों का समर्थन 'नागरिक-केंद्रित' दृष्टिकोण में करना, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) निम्नलिखित विशिष्ट उद्देश्यों की परिकल्पना करता है:
- अत्याधुनिक डिजिटल स्वास्थ्य प्रणाली स्थापित करना, कोर डिजिटल स्वास्थ्य डेटा का प्रबंधन करना, और इसके निर्बाध आदान-प्रदान के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचा;
- नैदानिक प्रतिष्ठानों, स्वास्थ्य पेशेवरों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, दवाओं और फार्मेसियों के संबंध में सच्चाई का एकल स्रोत बनाने के लिए उचित स्तर पर रजिस्ट्रियां स्थापित करना;
- सभी राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य हितधारकों द्वारा खुले मानकों को अपनाने के लिए;
- व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड की एक प्रणाली बनाने के लिए, अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर, व्यक्तियों और स्वास्थ्य पेशेवरों और सेवा प्रदाताओं के लिए आसानी से सुलभ, व्यक्ति की सूचित सहमति के आधार पर;
- स्वास्थ्य के लिए सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने पर विशेष ध्यान देने के साथ उद्यम-श्रेणी के स्वास्थ्य अनुप्रयोग प्रणालियों के विकास को बढ़ावा देना;
- दृष्टि को साकार करने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ काम करते हुए सहकारी संघवाद के सर्वोत्तम सिद्धांतों को अपनाना;
- यह सुनिश्चित करने के लिए कि निजी क्षेत्र में स्वास्थ्य संस्थान और पेशेवर आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के निर्माण में सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ सक्रिय रूप से भाग लेते हैं, नुस्खे और प्रचार के संयोजन के माध्यम से;
- स्वास्थ्य सेवाओं के प्रावधान में राष्ट्रीय सुवाह्यता सुनिश्चित करना;
- स्वास्थ्य पेशेवरों और चिकित्सकों द्वारा नैदानिक निर्णय समर्थन (सीडीएस) प्रणालियों के उपयोग को बढ़ावा देना;
- स्वास्थ्य डेटा विश्लेषण और चिकित्सा अनुसंधान का लाभ उठाते हुए स्वास्थ्य क्षेत्र के बेहतर प्रबंधन को बढ़ावा देना;
- सभी स्तरों पर शासन की दक्षता और प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए प्रदान करना;
- स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए उठाए जा रहे प्रफायदे भावी कदमों का समर्थन करना; तथा
- मौजूदा स्वास्थ्य सूचना प्रणालियों को मजबूत करने के लिए, परिभाषित मानकों के अनुरूप और प्रस्तावित आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के साथ एकीकरण सुनिश्चित करके।
आधार, एकीकृत भुगतान इंटरफेस और इंटरनेट और मोबाइल फोन (जेएएम ट्रिनिटी) की व्यापक पहुंच सहित मौजूदा मजबूत सार्वजनिक डिजिटल बुनियादी ढांचा-आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के निर्माण खंड स्थापित करने के लिए एक मजबूत मंच प्रदान करता है। लोगों, डॉक्टरों और स्वास्थ्य सुविधाओं को डिजिटल रूप से पहचानने, इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर की सुविधा, गैर-अस्वीकार अनुबंधों को सुनिश्चित करने, कागज रहित भुगतान करने, डिजिटल रिकॉर्ड को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने और लोगों से संपर्क करने की मौजूदा क्षमता डिजिटल प्रबंधन के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को सुव्यवस्थित करने के अवसर प्रदान करती है।
फायदे -
- आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के कार्यान्वयन से समग्र रूप से स्वास्थ्य सेवा वितरण की दक्षता, प्रभावशीलता और पारदर्शिता में उल्लेखनीय सुधार होने की उम्मीद है। रोगी अपने मेडिकल रिकॉर्ड (जैसे नुस्खे, नैदानिक रिपोर्ट और डिस्चार्ज सारांश) को सुरक्षित रूप से स्टोर और एक्सेस करने में सक्षम होंगे, और उचित उपचार और अनुवर्ती सुनिश्चित करने के लिए उन्हें स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के साथ साझा करेंगे। उनके पास स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवा प्रदाताओं के बारे में अधिक सटीक जानकारी तक पहुंच होगी। इसके अलावा, उनके पास टेली-परामर्श और ई-फार्मेसी के माध्यम से दूरस्थ रूप से स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने का विकल्प होगा। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) लोगों को सही जानकारी देने के साथ-साथ सही निर्णय लेने और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की जवाबदेही बढ़ाने में सक्षम बनाएगा।
- आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) व्यक्तियों को सार्वजनिक और निजी दोनों स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने का विकल्प प्रदान करेगा, निर्धारित दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल के अनुपालन की सुविधा प्रदान करेगा, और सेवाओं के मूल्य निर्धारण में पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जवाबदेही सुनिश्चित करेगा।
- इसी तरह, अधिक उपयुक्त और प्रभावी स्वास्थ्य हस्तक्षेपों को निर्धारित करने के लिए सभी विषयों में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के पास रोगी के चिकित्सा इतिहास (आवश्यक सूचित सहमति के साथ) तक बेहतर पहुंच होगी। एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र भी देखभाल की बेहतर निरंतरता को सक्षम करेगा। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) दावों की प्रक्रिया को डिजिटल बनाने और तेजी से प्रतिपूर्ति को सक्षम करने में मदद करेगा। यह स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के बीच सेवाएं प्रदान करने की समग्र आसानी को बढ़ाएगा।
- साथ ही, नीति निर्माताओं और कार्यक्रम प्रबंधकों के पास डेटा तक बेहतर पहुंच होगी, जिससे सरकार को अधिक सूचित निर्णय लेने में मदद मिलेगी। मैक्रो और माइक्रो-लेवल डेटा की बेहतर गुणवत्ता उन्नत एनालिटिक्स, हेल्थ-बायोमार्कर के उपयोग और बेहतर निवारक स्वास्थ्य देखभाल को सक्षम बनाएगी। यह भूगोल और जनसांख्यिकी-आधारित निगरानी और स्वास्थ्य कार्यक्रमों और नीतियों के कार्यान्वयन को मजबूत करने और डिजाइन को सूचित करने के लिए उचित निर्णय लेने में भी सक्षम करेगा।
- अंत में, शोधकर्ताओं को ऐसी समेकित जानकारी की उपलब्धता से बहुत लाभ होगा क्योंकि वे विभिन्न कार्यक्रमों और हस्तक्षेपों की प्रभावशीलता का अध्ययन और मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) शोधकर्ताओं, नीति निर्माताओं और प्रदाताओं के बीच एक व्यापक फीडबैक लूप की सुविधा प्रदान करेगा।
डिजिटल सिस्टम
'थिंक बिग, स्टार्ट स्मॉल, स्केल फास्ट' दृष्टिकोण त्वरित और निरंतर सीखने-आधारित कार्यान्वयन की अनुमति देता है।
आभा संख्या
स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं में किसी व्यक्ति की पहचान की प्रक्रिया को मानकीकृत करना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि बनाए गए मेडिकल रिकॉर्ड सही व्यक्ति को जारी किए जाते हैं या स्वास्थ्य सूचना उपयोगकर्ता द्वारा उचित सहमति के माध्यम से एक्सेस किया जाता है। यूएचआईडी जारी करने के लिए, सिस्टम को जनसांख्यिकीय और स्थान, परिवार/रिश्ते और संपर्क विवरण सहित कुछ बुनियादी विवरण एकत्र करने होंगे। संपर्क जानकारी को आसानी से अपडेट करने की क्षमता महत्वपूर्ण है। ABHA नंबर का उपयोग विशिष्ट रूप से व्यक्तियों की पहचान करने, उन्हें प्रमाणित करने और उनके स्वास्थ्य रिकॉर्ड (केवल रोगी की सूचित सहमति के साथ) को कई प्रणालियों और हितधारकों में फैलाने के लिए किया जाएगा।
हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स रजिस्ट्री (HPR)
यह चिकित्सा की आधुनिक और पारंपरिक दोनों प्रणालियों में स्वास्थ्य सेवाओं के वितरण में शामिल सभी स्वास्थ्य पेशेवरों का एक व्यापक भंडार है। हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स रजिस्ट्री में नामांकन करने से वे भारत के डिजिटल हेल्थ इकोसिस्टम से जुड़ने में सक्षम होंगे।
स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री (HFR)
यह चिकित्सा की विभिन्न प्रणालियों में राष्ट्र की स्वास्थ्य सुविधाओं का एक व्यापक भंडार है। इसमें अस्पतालों, क्लीनिकों, नैदानिक प्रयोगशालाओं और इमेजिंग केंद्रों, फार्मेसियों आदि सहित सार्वजनिक और निजी दोनों स्वास्थ्य सुविधाएं शामिल हैं। स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री में नामांकन करने से वे भारत के डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र से जुड़ने में सक्षम होंगे।
ABHA Mobile App(PHR)
एक PHR एक व्यक्ति पर स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी का एक इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड है जो राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त इंटरऑपरेबिलिटी मानकों के अनुरूप है और जिसे व्यक्ति द्वारा प्रबंधित, साझा और नियंत्रित करते समय कई स्रोतों से तैयार किया जा सकता है। PHR की सबसे प्रमुख विशेषता, और जो इसे EMR और EHR से अलग करती है, वह यह है कि इसमें शामिल जानकारी व्यक्ति के नियंत्रण में होती है। व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड-सिस्टम (पीएचआर) द्वारा समर्थित कार्य एक व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य देखभाल के बारे में जानकारी का प्रबंधन करने में सक्षम बनाता है। इसमें एक अनुदैर्ध्य रिकॉर्ड देखना शामिल है, जिसमें सभी स्वास्थ्य डेटा, प्रयोगशाला रिपोर्ट, उपचार विवरण, एक या कई स्वास्थ्य सुविधाओं में डिस्चार्ज सारांश शामिल हैं।
आभा मोबाइल एप्लिकेशन की मुख्य विशेषताएं हैं:
- आभा पते का निर्माण
- स्वास्थ्य सूचना की खोज
- स्वास्थ्य अभिलेखों को/किसी दिए गए आभा पते के साथ जोड़ना
- स्वास्थ्य रिकॉर्ड देखें
- सहमति का प्रबंधन
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